Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Breaking News

latest

What is SEO And How It work Detail Information In Hindi [Aug] 2020

What is SEO And How It work  In Hindi किया आप समझना चाहते हैं कि what is SEO and how it works? SEO marketing के बारे में जानना चाहते हैं और...

What is SEO And How It work  In Hindi

किया आप समझना चाहते हैं कि what is SEO and how it works? SEO marketing के बारे में जानना चाहते हैं और इसे अपने  खुद के  business के लिए कैसे apply करें? 

हमने आपको SEO meaning, SEO optimization, और SEO marketing के बारे में और अधिक सिखाने के लिए यह सरल गाइड बनाया है। इस गाइड  के साथ, आप अपनी SEO definition दे सकते हैं और long-term results पा  सकते हैं।

What is SEO And How It work Detail Information In Hindi  [Aug] 2020

एक भात ही महतापूर्ण सबवाल  जो सभी के मन मे आता है -what is SEO and how does it work? उन bloggers के लिए जो अभी अपनी वेबसाइट बनाना शुरू कर रहे हैं या वेबसाइट रिडिजाइन कर  रहे हैं, search engine optimization या SEO थोड़ा कोंफ़ूज  कर सकते हैं।लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए।

आप simple SEO definition को एक effective process में बदल सकते हैं जो  long-term success पा सकते  है। और यहां तक कि अगर आपके पास एक experienced in-house SEO associate है।  

तो भी आप कुछ positive बदलाव करना शुरू कर सकते हैं जो आपके search engine optimization को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेंगे। 

अपने बेल्ट के तहत थोड़ा SEO ज्ञान के साथ, आप कुछ समय में अपने ब्रांड की search engine ranking में सुधार  सकते हैं।

नीचे, हम मिलियन डॉलर के question का answer प्रदान करेंगे -  what is SEO and how it works? हमारी SEO definition और general guide भी  SEO के कुछ basics को cover करेगी।  

ताकि आप बेहतर तरीके से समझ सकें कि यह आपके business को कैसे impacts करता है और आपको website को बेहतर  में रहने के लिए क्या करने की आवश्यकता है।

यदि आप यहां हैं, तो आप शायद सोच रहे हैं कि what SEO is and how it works? तो सालिए इसे बेहतर से जानते है हिन्दी मे । 

SEO Definition, SEO Meaning, and How SEO Marketing Works in hindi 

What is SEO and how it works? यहां हम basics on SEO definition और SEO meaning पर मूल बातें शुरू करेंगे। सबसे अच्छा search engine rankings वाले website। 

सभी SEO optimization को अंदर और बाहर जानने के महत्व को समझते हैं, लेकिन निश्चित रूप से उन्हें पहले बुनियादी बातों में महारत हासिल करनी थी।

SEO Definition: SEO एक संक्षिप्त नाम है जो search engine optimization के लिए रहता है, जो कि आपकी वेबसाइट को organic या un-paid, ट्रैफिक को search engine results page से प्राप्त करने के लिए अनुकूलन की प्रक्रिया है।

दूसरे शब्दों में, SEO अर्थ में आपकी वेबसाइट डिजाइन और सामग्री में कुछ बदलाव करना शामिल है जो आपकी साइट को एक search engine के लिए अधिक आकर्षक बनाते हैं। 

आप इसे इस उम्मीद में करते हैं कि search engine आपकी वेबसाइट को search engine परिणाम पृष्ठ पर top परिणाम के रूप में प्रदर्शित करेगा।

हालांकि SEO meaning और SEO marketing विभिन्न कारकों के कारण जटिल लग सकता है जो आपकी रैंकिंग को प्रभावित कर सकते हैं, search engine optimization की प्रक्रिया आसान प्रतीत होती है क्योंकि यह प्रतीत होता है।

Search engines अपने users के लिए best service प्रदान करना चाहते हैं। इसका मतलब है कि Search engines pages पर परिणाम प्रदान करना जो न केवल high quality वाले हैं, बल्कि यह भी relevant हैं कि searcher क्या खोज रहा है।

ऐसा करने के लिए,search engines स्कैन करेगा, या क्रॉल करेगा, विभिन्न वेबसाइटें बेहतर तरीके से समझ सकेंगी कि साइट क्या है। 

यह उन्हें उन लोगों के लिए अधिक प्रासंगिक परिणाम देने में मदद करता है जो कुछ topics या keywords की खोज कर रहे हैं।

इसी तरह, search engines साइट को स्कैन करके यह निर्धारित करेगा कि search engines results page पर higher rankings  के साथ searcher के अनुकूल साइटों को पुरस्कृत करना और पढ़ना कितना आसान है।

Search engine optimization वह प्रक्रिया है जिससे संगठन यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि उनकी साइट relevant keywords और phrases के लिए search engines में high ranks पर है।

अपनी content को सही लोगों के सामने लाने के लिए, आप अपनी इस ब्लॉग पोस्ट को optimize करने का प्रयास करना चाहते हैं ताकि यह किसी के लिए एक top result के रूप में दिखाई दे जो phrase searches है।

आपके website के लिए search engine optimization को लागू करने के कई लाभ हैं। अपने SEO में improving करके, आप search engines पर अपनी visibility का विस्तार करने के लिए काम कर सकते हैं। 

यह आपको अधिक potential viewers तक पहुंचने और engage करने में मदद करता है। अधिक आकर्षक और प्रभावी SEO-focused contentबनाकर, आप आपके साइट पर अधिक traffic ला सकते है। 

Also read:- WHAT TO BUY IN COMPUTERS VS LAPTOPS [AUG] 2020

अधिक visibility और readabilityके लिए अपनी वेबसाइट और content को adjusting करके, आप अपने SEO के अर्थ देने में मदद करते हैं। जब आप  top पर हो सकते हैं तो आपको कम SERP रैंकिंग के लिए settle नहीं होना चाहिए।

Factors That Impact SEO Definition, SEO Meaning And SEO Marketing in hindi 

अब जब आप SEO की परिभाषा जानते हैं और यह how it works, तो आप सोच रहे होंगे कि "how do I do SEO marketing?" या "does SEO optimization work?" 

इस मामले की सच्चाई यह है कि SEO marketing वास्तव में काम करता है, और इसे सही  implementation किसी को भी greats results पाने में मदद कर सकता है।

आइए कुछ ऐसे कारकों पर एक नज़र डालें जो आपके search engine optimization ranking को impact कर सकते हैं। 

Search engine की दिग्गज कंपनी, Google उन exact algorithm को कभी नहीं छोड़ेगा, जिनका उपयोग वे रैंक करने के लिए करते हैं। 

हालाँकि, हम search engine results page (SERP) rankings को प्रभावित करने वाले कुछ कारकों की बहुत अच्छी समझ रखते हैं। 

इन कारकों में on-pageऔर off-page दोनों कारक शामिल हैं, जिनके बारे में हम नीचे discuss करेंगे।

Factors that Affect On-page and Off-page SEO Optimization in hindi

1. Content Marketing

इससे पहले कि हम on और off-page SEO के गहराईओ के बारेमे जानते  हैं उस के पहले हमे , Content के बारे में बात करते हैं। 

Also read:-WordPress Vs Blogger In hindi

Content earch engines को आकर्षित करने और आपके organization को साइट visitors के साथ connections बनाने में मदद करने में दोनों में प्रभावीत है। 

आपके दृश्य और लिखित सामग्री के माध्यम से आगे भी SEO meaning पर जोर दिया जा सकता है।

आपकी साइट पर जितनी अधिक quality, relevant content होंगे, उतने ही अधिक संभावना वाले search engines आपके पेज को search engine results page पर higher rank देंगे।

इसी तरह, आपकी साइट पर जितनी effective और engaging content होगी, उतनी ही अधिक संभावना होगी कि आपके visitors आपकी वेबसाइट पर कुछ quality का समय बिताएंगे ।

search engines और आपके human site visitors दोनों के लिए different content बनाने का रहस्य different types के content बनाना है जो अच्छी तरह से लिखे गए हैं और उन विषयों पर जो आपके दर्शकों के लिए सबसे अधिक relevant हैं।

यहां कुछ प्रकार की content दी गई है, जिस पर आप अपनी content की पेशकश को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं और इस प्रकार, आपकी search engine rankings होगा :

  •   Blog posts और articles
  •   सोशल मीडिया content
  •   E-books  और श्वेतपत्र
  •   How-To Guides and Tutorials
  •   वीडियो और ऑडियो recordings
  •   Infographics or other visual content

आपकी साइट के लिए content बनाते समय एक और महत्वपूर्ण बात है SEO keywords और phrases। ये relevant शब्द और phrases हैं जो एक search engine user अपने प्रश्नों या relevant content और servicesके उत्तर की तलाश में टाइप कर सकता है।

जब आप इन keywords और phrasesके आसपास content बनाते हैं, तो आप search engine results page पर इन कीवर्ड के लिए higher ranking की अपनी संभावनाओं को बेहतर बनाते हैं।

फिर भी एक अन्य कारक जो आपकी content को effect कर सकता है, और इस प्रकार आपकी search engine ranking घाटा सकते है।

आपकी content कितनी fresh है। freshen मूल रूप से refers करती है कि आपका organization आपकी साइट पर कितनी बार नई content पोस्ट करता है।

हालाँकि, साइट की new content बनाना आपकी content को fresh रखने का एकमात्र तरीका नहीं है। आप पोस्ट को अपडेट करके. 

उन्हें अधिक effective बनाने के लिए उन्हें पुनः लिखकर, या नई जानकारी और आंकड़ों को समय के साथ जोड़कर अपनी content को fresh कर सकते हैं।

हालांकि content बनाने में समय और संसाधन लगते हैं, यह अंत में भुगतान करने से अधिक होगा। Search engines बेहतर  content को पसंद करते हैं और visitors को आपके साइट के  द्वारा प्रदान किए जाने वाले मूल्य को बेहतर ढंग से समझने के लिए quality content की आवश्यकता होती है।

कुछ ब्लॉग पोस्ट बनाकर शुरू करें और सोशल मीडिया पर निम्नलिखित बनाने का काम करें। एक बार जब आपके पास loyal fans और followers का एक समूह होता है.

तो आपका संगठन नए leads को आकर्षित करने और engage करने के लिए विभिन्न प्रकार के सोश्ल मीडिया बनाने का काम कर सकता है।

2. On-Page SEO Optimization in hindi

on-page SEO वे elements हैं जो आपकी वेबसाइट पर होते हैं। ये ऐसी चीजें हैं, जिन पर आपका पूरा नियंत्रण है, जिसका अर्थ है कि आप SEO के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करके इन सीजो को समय पर सुधारने के लिए काम कर सकते हैं। यह आपकी content के विपणन से आगे बढ़कर आपकी साइट के HTML के गहरे स्तरों तक जाता है।

on-page SEO कारक जो आपकी search ranking को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं:

Title Tag  - प्रत्येक page पर  Title tag search engines को बताता है कि आपका page किस बारे में है। यह 70 characters या उससे कम का होना चाहिए. जिसमें आपकी content और आपके website के नाम पर focuses कीवर्ड दोनों शामिल हैं।

Meta Description - आपकी वेबसाइट पर Meta Description search engines को बताता है कि प्रत्येक page किस बारे में है।

 इसका उपयोग आपके visitors द्वारा यह समझने के लिए किया जाता है कि page क्या है और यदि यह relevant है तो बेहतर ढंग से समझा जा सकता है। 

इसमें आपका keyword शामिल होना चाहिए और visitors को यह बताने के लिए पर्याप्त विवरण भी देना चाहिए कि content क्या है।

Sub-headings- न केवल Sub-headings, visitors को पढ़ने के लिए आपकी content को आसान बनाते हैं, बल्कि यह आपके SEO को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं। 

आप search engines को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए H1, H2 और H3 टैग का उपयोग कर सकते हैं कि आपकी content क्या है।

Internal Links - अपनी साइट पर अन्य content के लिए Internal Links, या हाइपरलिंक का निर्माण, search engines को आपकी साइट के बारे में अधिक जानने में मदद कर सकता है। 

उदाहरण के लिए, यदि आप किसी specific topic के बारे में पोस्ट लिख रहे हैं, तो आप अपने ब्लॉग पोस्ट में उस  topic से लिंक कर सकते हैं।

Image Name and ALT Tags - यदि आप अपनी वेबसाइट पर या अपने ब्लॉग content के भीतर images का उपयोग कर रहे हैं.

तो आपImage Name and ALT Tags में अपने keyword को भी शामिल करना चाहेंगे। इस जानकारी को शामिल करके, आप अपनी SEO में भी मदद करते हैं। 

यह search engines को आपकी images को बेहतर index करने में मदद करेगा, जो तब दिखाई दे सकते हैं जब visitors किसी निश्चित keyword के लिए images खोज करते हैं। 

जब भी आप आपके pages पर अपने SEO keywords और phrases रखते हैं, तो over-optimization से बचना महत्वपूर्ण है। 

यदि यह संपूर्ण contentमें कई बार keywords का उपयोग करने की कोसिस करते हो, तो Google और अन्य search engines आपके pages को penalize करेंगे।

इसके अलावा, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि content का सभी keyword सिर्फ एक या दो keywordsपर केंद्रित हो। 

यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आपकी content specific और relevantहै। एक साथ कई keywordsसे निपटने की कोशिश आपके search engine optimization को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है क्योंकि यह अक्सर relevant un-focused content के लिए बनाता है।

जबकि साइट content आपकी search engine rankings में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, यह आपकी साइट architecture पर विचार करने के लिए भी important है। 

optimization प्रक्रिया का एक हिस्सा आपके वेब pages के सभी हिस्सों के SEO definition सुनिश्चित करना। आप एक वेबसाइट डिज़ाइन का उपयोग करना चाहते हैं जो search engines के लिए आपके pages और content को स्कैन या क्रॉल करना आसान बनाता है।

अपने pages के बीच internal links बनाना, एक sitemap बनाना और अपने sitemap को खोज इंजन में सबमिट करना दोनों ही आपकी साइट की crawl ability को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं और आपके search engines को आपकी content की बेहतर समझ दे सकते हैं।

फिर भी एक और चिंता आती जब आपकी साइट की architecture की बात आती है, तो आपकी वेबसाइट मोबाइल friendly है या नहीं। कई visitors अपने mobile devices पर जानकारी खोजते हैं।

आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि ये visitors आपकी वेबसाइट को अपने mobile device से देखने, पढ़ने और नेविगेट करने में सक्षम हैं। 

यह न केवल visitors के अनुभव को प्रभावित करता है, बल्कि यह आपकेSEO optimization को भी impact कर सकता है।

3. Off-Page SEO Optimization in hindi

आपके website पर control करने वाले on-page SEO elements के अलावा, off-page SEO कारक भी हैं जो आपकी impact को impact कर सकते हैं। 

यद्यपि इन off-page कारकों पर आपका सीधा control नहीं है, लेकिन ऐसे तरीके हैं जिनसे आप इन कारकों को अपने पक्ष में करने के अवसरों को बेहतर बना सकते हैं।

of-page SEO कारक जो आपकी search ranking को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं

Trust - Trust एक साइट की Google rankingमें तेजी से important कारक बनता जा रहा है। Google यह निर्धारित करता है कि क्या आपके पास कोई legitimate साइट है जिस पर visitors भरोसा कर सकें। 

विश्वास में सुधार करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक उन साइटों से quality वाले backlinks का निर्माण करना है जिनके पास अधिकार है।

Links - of-page SEO बनाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक backlinks के माध्यम से है। आप यहां careful रहना चाहते हैं easy आपके लिंक के साथ spamming साइटें आपकी साइट को search engines से banned करने का एक easy और quick तरीका है। 

इसके बजाय, influencers लोगों और aapke followers के साथ संबंध बनाने के लिए समय निकालें, जो quality वाली content बनाते हैं और अपनी content में अपकी  साइट पर वापसी  लिंक करेंगे।

social signals- एक और important off-page SEO कारक social signals हैं, जैसे कि पसंद और शेयर। जब SEO बढ़ाने की बात आती है, तो आप influencers लोगों से quality वाले shares की तलाश करना चाहते हैं। 

जितनी अधिक quality वाली content आप प्रकाशित करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप लोगों को अपनी content दूसरों के साथ publish करने के लिए प्राप्त करेंगे।

हालाँकि आपके website के बाहर जो कुछ भी होता है, उस पर आपका सीधा नियंत्रण नहीं है, आप केवल quality की content बनाकर off-page SEO को बेहतर बनाने की संभावना बढ़ा सकते हैं, जो अन्य लोगों को valuableलगेगा।

अपने SEO meaning देकर, आप अधिक search engine usersका ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। आपकी content जितनी अधिक relevant और interesting होगी, उतनी ही संभावना होगी कि अन्य लोग भी आपकी content से जुड़ेंगे और इसे सोशल मीडिया पर share करेंगे। जितने अधिक लोग आपकी content पर भरोसा करेंगे, उतना ही अधिक search engines भी करेगा।

Black Hat vs. White Hat SEO Definition in hindi

हमने SEO पर चर्चा की है और यह कैसे काम करता है, इसलिए इसे आगे भी तोड़ दें। जब SEO की बात आती है, तो दो अलग-अलग दृष्टिकोण हैं जो website search engine के लिए अपनी साइटों को optimizing करने के लिए लेते हैं - Black Hat vs. White Hat SEO Definition

कुछ website केवल SEO में रुचि रखते हैं ताकि वे अपनी content को जल्दी से rank कर सकें और अल्पावधि में कुछ पैसे कमा सकें। 

Black Hat SEO में रणनीति शामिल होती है जो केवल search engine के लिए content के optimizing पर ध्यान रखते है।

इसका मतलब है कि वैबसाइट उन visitors पर विचार नहीं कर रहे हैं जो अपनी साइट की content को पढ़ेंगे और नेविगेट करेंगे। ये website अपनी साइट rankings में सुधार करने के लिए नियमों को मोड़ेंगे या तोड़ेंगे।

अंत में, SEO के लिए यह दृष्टिकोण उन pages का निर्माण करता है जो अक्सर लोगों के लिए spam की तरह पूरी तरह से पढ़ना और देखना मुश्किल होता है। 

हालांकि साइटें उन लोगों की तुलना में अधिक तेज़ी से रैंक कर सकती हैं जो ठीक से अनुकूलित हैं, इन साइटों को अक्सर search engine द्वारा penalized या banned किया जाता है।

कुल मिलाकर, SEO के लिए यह समृद्ध-त्वरित दृष्टिकोण एक ऐसी साइट के निर्माण के organizationके अवसर को बर्बाद कर देता है जो टिकाऊ है और आने वाले वर्षों के लिए नए लीड लाने में सक्षम है।

दूसरी ओर,white hat SEO आपकी वेबसाइट कोsearch engine के लिए अनुकूलित करने और एक स्थायी business ऑनलाइन बनाने के लिए एक प्रभावी दृष्टिकोण है। 

search engine optimization के इस दृष्टिकोण में visitors पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है जो साइट की content को पढ़ने और पढ़ने पर क्लिक करेंगे। 

अपनी वेबसाइट को SEO परिभाषा देकर, आप यह सुनिश्चित करते हैं कि आपकी डिजिटल content खोजने और देखने में आसान हो।

इस प्रकार के search engine optimization का लक्ष्य किसी ऐसी साइट पर संभव सर्वोत्तम content का उत्पादन करना है जो optimization के लिए search engine के नियमों का पालन करते हुए पढ़ने और नेविगेट करने में आसान है।

यह ध्यान रखना important है कि यद्यपि balack hat SEO रणनीति आपको जल्दी रैंक करने में मदद कर सकती है, यह अपरिहार्य है कि search engine अंततः यह पता लगाएगा कि आप क्या कर रहे हैं और अपनी साइट को penalize करते हैं।

अपराध की गंभीरता के आधार पर, आपकी साइट पेनल्टी से वापस नहीं आ सकती है। एक स्थायी ऑनलाइन content  बनाने का एकमात्र तरीका जो समय के साथ अधिक कार्बनिक ट्रैफ़िक में लाएगा, SEO विपणन सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करना और प्रभावी content बनाना है जो आपके visitors मूल्यवान पाएंगे।

What is SEO and How it Works in hindi: Final Takeaways

What is SEO and How it Works इसके बारे में जानने के बाद, अब आप अपने SEO को बेहतर बनाने और खोज search engine results page पर अपनी rankings को बढ़ावा देने के लिए अपनी साइट में बदलाव करने के लिए काम कर सकते हैं।

याद रखें, आपका SEO meaning और effectiveness कई कारकों से impacted होती है, लेकिन विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या आपकी content आपके इच्छित दर्शकों के लिए मूल्यवान और प्रासंगिक है।

ध्यान रखें कि  search engine optimization को अपना जादू चलाने में समय लगता है। आपने SEO के लाभों का अनुभव नहीं किया। वास्तव में, आपकी मेहनत के परिणामों का आनंद लेने में महीनों लग सकते हैं।

हालांकि, search engine सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करने से आपके SEO meaning दिए जा सकते हैं। quality की content बनाना जो आपके visitors की मदद करने पर केंद्रित है। 

एक स्थायी ऑनलाइन business बनाने का सबसे अच्छा तरीका है जो आने वाले वर्षों के लिए नए कार्बनिक साइट यातायात में लाना जारी रखेगा।

आसा कारता हु की आपको ये seo के बारेमे आची जानकारी दिया होगा।  



#gyangrih #GyanGrih


कोई टिप्पणी नहीं