Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Breaking News

latest

content writer-what does a content writer do?-In Hindi- content writer किया करता है?

 content writer-what does a content writer do? यदि आपको लिखना पसंद है और आप आपके इस लिखने की काला को लिगो तक पहसाने के बारे बे सोच रहे है तो...

 content writer-what does a content writer do?

यदि आपको लिखना पसंद है और आप आपके इस लिखने की काला को लिगो तक पहसाने के बारे बे सोच रहे है तो आप सही पोस्ट पर आए है ।

आज आपको इस गाइड मे ये जाने को मिलेंगे की Content Writing किया है? content writer बन कर  पैसा कैसे कामए? content writing मे carear कैसे बनाए? 

content writer-what does a content writer do?-In Hindi- content writer किया करता है?

इन सभी साबालों का जाबा आज हम आपको देने कोसिस कारेंगे। जिससे आपको content writing, content writer मे किसी पर भी कोई भी उलजन नेही रहे गा। 

internet की आने से लोगो को लिखने की तरीका ही बादल दिया है। पहले की जामने मे जाब आप किसी बिषय मे लिखने के बारेमे सोच ते थे तो आपको इसके लिए किताब या newspaper मे article लिखने की जरूरत परती थी। 

लेकिन आब internet की होने से लोग आपने content writing की स्किल्स को Facebook,twitter,Blog जेसे social media के जरिये लोगो तक फ्री मे ही पहसा सकते है। 

आएय जान ते है की एक बेहतर content writer कैसे बने। जिसके पास उन सभी खूबिया हो जो की एक कंटैंट रायटर के पास होना साहिए। 

content writer किया है?/ what is content writer in hindi?

एक एसा लेख जीके जरिये लोगो को जानकारी या knowledge दिया गया है, उसे content writing कहते है। इसमे आप किसी topic के ऊपर storis या aritcle लिखे जाते है। 

content writing का मतलब सिर्फ और सिर्फ लेख लिखना ही नेही होता है।  इसके लिए आपको काफी research करना परता है। कियूकी आप जो लेख लिख ते है वो कितना उपयुगई है वो माने रखते है। 

जब भी आप किसी टॉपिक के ऊपर आर्टिक्ल लेखे सबसे पहले आपको ये ध्यान रखना होगा की आप जो लिख रहे है वो सही हो। आप कभी भी गलत जानकारी नेही प्रदान कर सकते है। आप जो भी कंटैंट  publish कारेंगे वो करोरों लोग पहरेंगे। और आप की द्वारा लिखे हुवे बात को बिस्वास कर लेंगे। 

इस लिए आपको कभी भी आपके लेख के जरिये गलत जानकारी नेही प्रदान करना सहिए। इसमे आपके साथ दूसरे का भी नुकसान हो सकता है। 

content writer केसे बने?/ How to be a content writer in hindi?

content writer ये सब्ध जितना सुनने मे आसान होता है ये उतना आसान नेही होता है। content writer बनने के लिए आपको युज्ञता होना साहिए। 

जब भी आप content writer के job मे interview देने जाएँगे तब आपको मास communication की डिग्री होना जरूरी है। इसमे आपको मास मीडिया की पूरी जानकारी प्रदान करता है।   

जिसके माध्यम से आप किसी भी भसा मे आर्टिक्ल लिख सकते है आप जिस भी भासा मे आर्टिक्ल लिखने की सोच रहे है, आपको उस भासा का आची समज होना साहिए। 

भासा एक मात्र एसा साधन है जीसके माध्यम से आप आपके knowledge को share कर सटे है और communicate कर सकते हो। 

और साथ ही आपको computer की भी knowledge होना सहिए। कियू की आज कल ज्यादा तर content writer आपने computer मे ही content लिखना पसंद करते है। 

content writing कैसे करे? /How to do content writing in hindi?

कंटैंट राइटिंग मे आप topic के ऊपर content लिखे है reders को उस topic के ऊपर पूरी जानकारी देने की कोसिस करे। जिससे reders को उनकी सम्पूर्ण जानकारी प्रपट हो जिससे वो आपके आने वाले लेखके लिए उत्साहित रहे। 

content writing kaise kare?->

सही जानकारी दे :-> ये बात इस पोस्ट के फले भी बाटाया है की आप आपके reders को सभी जान केरी प्रदान कारे। आप आगर आपके reders को सही जान करी प्रदान कारेंगे तो वो आपको बिशवास कारेंगे और वो किस दूसरे की पोस्ट मे यही जान कारी दुबारा नेही खोजेंगे। 

summary:-> आप के topic को संक्षिप्त विवरण देने की कोसिस कारे। एसा नेही की आप लिखना कौस और सहते है और लिख कौस और रहे है। एसे मे आपके reders कुस भी समज मे नेही आयेगा की आप किया लिख रहे है। 

Recognize the reader:-> आपके reders किस टॉपिक के बारे मे जाना सहते है उसे पहसाने। आपको ये बाते जरूर पाता होना साहिए जिससे आप को कंटैंट लिखने मे आसानी होगे। 

Stay up to date:-> आप के पास जीस सीज की जितनी जानकारी होगी आप न्त्नाही शेर करे। कियूकी आगर आपको किसिने आपके टॉपिक पर सबाल करे तो उनको उनकी साबालों का उत्तर दे सके। इसी लिए आप को हमेसा आपके content के ऊपर up to date रहना साहिए। 

research:-> research एक बहत ही महत्त मुर्ण बिषय है content writing मे? पहले भी बताया है की आप कभी भी आपके reders को गलत जानकारी न्ढ़ि दे सकते है। इसी लिए आपको सही research करना जरूरी है। एसे आपको भी पता लगेगा की किया सही है और किया गलत। 

Proofread:-> जब आप आपके content को एक बार लिख लेते है तो आपको इसे एक बार खुद ही फार लेना साहिए। ताकि आपको पाता साले की आपकी कंटैंट पड़ने के लिए तयाएर है या नेही। और ये भी पता लगेगा की इसमे कितना गलती हुआ है। 

content wrting hindi मे कैसे करे? /How to become a Hindi content writer?

आज कल सभी भसओ मे article लिखे जा रहे है। बहत से लोग आपने आपने भसाओ मे आर्टिक्ल लिख कर लोगो तक जान कारिया पहसा रहे है। जिससे पाठकोको इस के समज हो। आगर आपके हिन्दी भासा मे आर्टिक्ल लिखने मे रूसी रकथे है तो हिन्दी भासा का इस्तेमाल कर सकते है। 

आपको बास ये ध्यान मे रख ना होगा की आप जो भी लिख रहे है वो सही हो और साथ ही आच्छा भी हो। जिससे सभी पसंद करे। 

content writing english मे कैसे करे?/How to become a English content writer?

हिन्दी भासा के जेसे ही, आप किस  भासा मे content लिखने मे रूसी रखते हो ये माइने नेही रखते। ये माइने रखते है की आपको उस भासा के बारेमे आची समाज है या नेही। आप जिस भी भासा मे आर्टिक्ल लाइक आपको ऊपर दिये गेए सभी सीजो का ध्यान मे रख कर ही कंटैंट लिखे। 

english content writer मे आपको english भासा का सही ज्ञान होना साहिए। कियू इस भासा को पूरी wordl मे पड़ी जानी वाली भासा ओ मे से है। इसके लिए आपके पास सही जान कारी होना बहत ही जरूरी है।

Service of content writer

content writing की service की बात आते है तो आपकी मन मे यही बात आते है की कहा पर आपको आच्ची service प्रोवाइड कारेंगे। जहासे आप भबीश्य बना सकेंगे। 

media:-> media से जिड़े रहने पर आपको content writing की बहत से मोके मिलेंगे। news channel की website, news paper की website, इन सभी प्रकार के वैबसाइट पर आप content लिख सकते हो। कियूकी ये सभी वैबसाइट content की डैम पर ही सालता है। 

website:-> आगर आप किसी और की वैबसाइट के लिए content नेही लिखना सहते है तो आप यहा पर खुद की वैबसाइट बना कर भी content लिख सकेंगे। जहा पर किसी भी निस के ऊपर कंटैंट लिख सकेंगे।  जेसे food,fachion, technology, या फैर news पर आप content लिख सकते है। 

affeliat marketing:-> आज काल internet पर एसी बहत से लोग है जो affeliate product को सेल करके भी पैसा कामा रहे है। आप affeliate product के ऊपर आप आपका review लिख कर आप इसे सेल कर सकते है। affeliate markting के लिए आप social media या फैर वैबसाइट का भी सहायता ले सकते है। 

carear in content writer 

आगर carear की बात कारे तो, content writing मे आप एक बेहतर carear ऑप्शन चुन सकते है। यदि आप को इन छीजो का बेहतर knowledge है और आपको content लिखना पसंद है तो आप content writing मे आफ्ना carear बना सकेंगे। 

content writer की salary in india/ salary of content writer

आगर आप एक content writer की जॉब करना सहते है तो आपको हर महीने 15 से 20 हजार तक की salary मिल सकते है। ये आपके content writing की अनुभब के ऊपर निर्भर करता है। 

यदि आप सहे तो Freelancer बन कर भी content writing का काम कर सकते है। इसमे आपको हर एक content के लिए 5$ से 100$ तक मिल सकते है। यदि आप एक बेहतर कंटैंट रायटर होते है तो आपको इससे भी ज्याद्द पैसा मिल सकते है। 

conclusion 

एक बेहतर  content writer वो है जो लिगो को आफ्नै knowledge से आपने reders को सही सहलाह यानि सही ज्ञान दे सके। तो बदलीये आपने लिहने की तरीका और आपने साथ दूसरे का भी भबीश्य बानाए। 

तो दोस्तो आब आपको पता साल गया है की content writer किया है? एक content writer किया करता है? (what does a content writer दो?)  

यदि आपको इस पोस्ट के जरिये कुस नया जानने को या सीख ने को  मिला है तो आप इस पोस्ट को आपने दोस्तो के साथ जरूर शेर करे जिससे आपके साथ दूसरे का भी मदद हो सके।  और आपके राय comment मे जरूर बताए। 

ध्यानबाद मिलते है आगले पोस्ट मे। जाह पर आपको इसी तरह एक नए जानकारी के साथ Gyan Grih  पर ।    

कोई टिप्पणी नहीं